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योग सुझाव: ये योगासन आपके हाथ-पैर के दर्द को दूर करने के लिए हर दिन करें। {25-12-2023}

योग से हाथ-पैर के दर्द को दूर करें: स्वस्थ जीवनशैली के लिए आसन और उपाय

योग से हाथ-पैर के दर्द को दूर करें
स्वस्थ जीवनशैली के लिए आसन और उपाय

गलत लाइफस्टाइल और खराब भोजन के कारण लोग कई तरह की शारीरिक समस्याओं से पीड़ित हो जाते हैं। आज की भाग दौड़ भरी जिंदगी में लोगों को काम के चक्कर में हर जगह जाना पड़ता है। व्यस्त दिनचर्या से पैरों पर दबाव पड़ता है और दर्द होता है। गलत जीवनशैली और बहुत देर बैठे रहने से हाथ और पैर दर्द होता है। लोग हाथ-पैर की पीड़ा को कम करने और आराम देने के लिए मालिश करते हैं।

मालिश करके मालिश तुरंत दर्द को कम करती है, लेकिन दर्द लंबे समय तक रहता है। इसलिए योग शरीर दर्द को दूर करने के लिए एक स्थायी उपचार है। योग विशेषज्ञ का कहना है कि हाथ पैर में दर्द को नियमित व्यायाम से कम किया जा सकता है। पैरों की मांसपेशियों को मजबूती देने और हल्का महसूस कराने के लिए कुछ आसन हैं। आगे की स्लाइड्स में हाथ-पैर के दर्द को दूर करने वाले योगासनों के बारे में अधिक जानकारी मिलेगी।बंधासन

सेतुबंधासन

सेतुबंधासन
सेतुबंधासन

ब्रिज पोज योग भी एक नाम है। सेतुबंधासन को कमर और पैरों का दर्द कम करने में अच्छा माना जाता है। इस आसन को करने से पैरों में रक्त का प्रवाह संचार अधिक होता है। जिससे पैरों का दर्द दूर होता है। सेतुबंधासन करने से पहले पीठ के बल लेट जाएँ। अब घुटनों को कंधे की चौड़ाई से अलग करके पैरों को घुमाएं। बिल्कुल सीधा हाथ जमीन पर सटाकर हथेलियों को खोलें। सांस लेते हुए कमर को ऊपर की ओर उठाएं, सिर और कंधे सपाट जमीन पर रखें। बाद में सांस छोड़कर पूर्ववत स्थिति में आ जाएं।

उत्तानासन

उत्तानासन
उत्तानासन

पैरों के दर्द और जकड़न से छुटकारा पाने के लिए उत्तानासन योगाभ्यास उपयोगी है। ये आसन रीढ़ और कमर के लिए भी अच्छा है। इस आसन को करने से पहले, घुटनों को कूल्हे की चौड़ाई से अलग करके पैरों के पिछले हिस्से को छूने की कोशिश करें।

बालासन

बालासन
बालासन

बालासन चाइल्ड पोज है। पैरों के दर्द को इस आसन के नियमित अभ्यास से कम किया जा सकता है। चाइल्ड पोज करने के लिए जमीन पर बैठो। अब अपने दोनों हाथों को सीधा सिर के ऊपर उठा कर एक गहरी सांस लें। फिर आगे की ओर झुकें, सांस छोड़ते हुए। सिर और हथेलियों को जमीन पर रखकर लंबी सांस लें और बाहर छोड़ें। अब सिर पर हाथों की उंगलियों को जोड़ें।अब सिर को दोनों हथेलियों के बीच में धीरे से रखते हुए दोनों हाथों की उंगलियों को आपस में मिला लें। थोड़ी देर इसी स्थिति में रहें और फिर पूर्ववत हो जाएं।

भुजंगासन

भुजंगासन
भुजंगासन

भुजंगासन पैरों और पूरे शरीर को दर्द से राहत दिलाता है। इस आसन को करने के लिए पेट के बल जमीन पर लेट जाएं। दोनों पैरों को बीच में रखकर गहरी सांस लेते हुए कमर को ऊपर की तरफ उठाएं। इस दौरान पैरों को मोड़ते समय कोहनी सीधी रखें और अधिक खिंचाव न लाएं।
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नोटः योगगुरु ने दिए गए सुझावों से यह लेख बनाया गया है। आप आसन की सही स्थिति को जानने के लिए किसी विशेषज्ञ से संपर्क कर सकते हैं

अस्वीकार: भारत मणि समाचार की हेल्थ एंड फिटनेस कैटेगरी में प्रकाशित सभी लेख डॉक्टरों, विशेषज्ञों और शैक्षणिक संस्थानों से बातचीत पर आधारित हैं।भारत मणि समाचार के पेशेवर पत्रकारों ने लेख में बताए गए तथ्यों और जानकारी को जांचा और देखा है। यह लेख लिखते समय सभी निर्देशों का पालन किया गया है। पाठकों को अधिक जानकारी और जागरूकता देने के लिए संबंधित लेख बनाया गया है। लेख में दी गई जानकारी और सूचना परभारत मणि समाचार कोई दावा या जिम्मेदारी नहीं लेता है। उपरोक्त लेख में उल्लेखित संबंधित बीमारी के बारे में अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श करें।

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